5 Simple Statements About हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे Explained

Wiki Article



इस बात का ध्यान रखें कि जरूरत से ज्यादा मात्रा में हल्दी का सेवन करना नुकसानदायक भी हो सकता है इसलिए सर्दी या गर्मी कोई भी मौसम हो हल्दी का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करें।

हल्दी में एंटी कैंसर इफेक्ट होता है । जो कैंसर के सेल को खत्म करता है । इससे पेट का कैंसर ब्रेस्ट कैंसर आदि में फायदा हो जाता है ।

शोध से पता चलता है कि हरी चाय, हल्दी चाय, हिबिस्कस चाय, दालचीनी चाय, नींबू बाम चाय, कैमोमाइल चाय, और काली चाय प्रभावशाली एंटीडाइबेटिक प्रभाव प्रदान कर सकती है.

हल्दी बहुत ही उपयोगी और स्वास्थ्यवर्धक है कि हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और रोगों से बचाने का काम करती है आइए जानते हैं हल्दी से होने वाले फायदे ।

मुँह के छालों का होना पाचन क्रिया के खराब होने के कारण होता है। हल्दी में उष्ण गुण होने के कारण यह पाचकाग्नि को ठीक कर पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करती है, जिससे मुँह के छालों में आराम मिलता है साथ हि इसमें रोपण (हीलिंग) का भी गुण पाया जाता है जो की मुँह के छालों को जल्द भरने में सहायक होती है।

इस सुनहरे पेय को बहुत ज़्यादा लेने से बचें। ज्यादा लेने से मासिक धर्म में गड़बड़ी, अपच, दस्त, मतली, जिगर की परेशानी, आंतरिक रक्तस्राव, अति सक्रिय पित्ताशय का संकुचन, निम्न रक्तचाप, आदि हो सकता है।

अचानक ब्लड शुगर हो जाए हाई तो तुरंत डाउन करने के लिए करें ये काम, डायबिटीज रोगी रखें इन बातों का ध्यान

अब आपको आयुर्वेद से जुड़ी सही जानकारी जानने के लिए इधर-उधर भटकने की ज़रूरत नहीं है। आप ‘अर्थ’ पोर्टल के ज़रिये एक ही जगह पर आयुर्वेद के सिद्धांत, उपचार और घरेलू इलाजों आदि के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल कर सकते हैं। “अर्थ” पोर्टल पर लिखित सारी जानकारी पतंजलि के आयुर्वेदिक विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित है साथ ही आप यहां बीमारियों से जुड़ी आयुर्वेदिक दवाइयों की सूची भी पा सकते हैं।

हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे हालांकि ये जोडी थोड़ी सी अजीब लग सकती है लेकिन शरीर को स्वस्थ रखने में इन दोनों का कोई जवाब नहीं है. बादाम में पाए जाने वाला मोनोअनसैचुरेटेड फैट एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को रोकता है, जबकि इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन शरीर की मांसपेशियों को कमजोर होने से बचाता है.

● अगर आपको पीलिया यानी ज्वाइंडिस हुआ है । या पित्ताशय की पथरी हुई है तो आप हल्दी का सेवन मत कीजिए । इससे आपको तकलीफ होने वाली है ।

पिसी हुई हल्दी को तवे पर अच्छी तरह सेंक लीजिए फिर इस सिकी हुई हल्दी से रोज़ाना सुबह मंजन करें इससे दांत मजबूत होते हैं और हिलना रूक जाते हैं।

इस आलेख को क्यों पढ़ें हल्दी की कितनी मात्रा लेनी चाहिए हर दिन?

करक्यूमिन, सप्लीमेंट्स के रूप में बेहतरीन है। अगर आप इसे मसाले के रूप में खाना चाहते है तो इसे बहुत सी तरह से प्रयोग कर सकते है।

दूध में शक्कर की जगह शहद मिलाकर इस्तेमाल करें या फीका ही इस्तेमाल कर सकते हैं फ़ायदा जरूर होगा।

Report this wiki page